पाक शूटर्स को नहीं मिला भारत का वीजा, IOC ने लगाया भारत में खेल आयोजन पर रोक

भारत में शूटिंग वर्ल्ड कप 20 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगा। दुनिया भर के देशों से खिलाड़ी भारत शूटिंग वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहें हैं। इस शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान के शूटर्स खिलाड़ियों को वीजा नहीं दिया। इसके खिलाफ नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ पाकिस्तान ने आईओसी से शिकायत की थी। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारत पर कार्रवाई करते हुए भारत में होने वाले ओलंपिक से जुड़े आगमी सभी खेल आयोजन पर रोक लगा दी है। साथ ही सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संघों से अपील की है कि वह भी भारत में खेलों का आयोजन न होने दें। समिति ने सरकार की तरफ से लिखित आश्वासन नहीं मिलने तक रोक लगा दी है। स्विट्जरलैंड के लौसॉन में हुई ओलिम्पिक एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया।

आईओसी के मूल चार्टर के खिलाफ है फैसला

\शूटिंग वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के दो शूटर्स जीएम बशीर और खलील अहमद 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में भाग लेने वाले थे। जिन्हें वीजा नहीं दिया गया। IOC ने कहा, मेजबान देश में आने वाले सभी खिलाड़ियों को किसी राजनीतिक हस्तक्षेप के बिना निष्पक्ष और समानता के माहौल में प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिलना चाहिए। भारतीय एनओसी, आईओसी और आईएसएसएफ के आखिरी वक्त तक किए प्रयासों के बाद भी पाक खिलाड़ियों को लेकर कोई रास्ता नहीं बना सका था। यह भेदभाव से सम्बधिंत आईओसी के मूल चार्टर के खिलाफ है। आईओसी एग्जिक्यूटिव बोर्ड ने भारत के साथ भविष्य में किसी भी ओलिम्पिक से संबंधित प्रतियोगितायओं के आयोजन को लेकर सभी चर्चाएं पूरी तरह से स्थगित कर दी हैं।

ISSF ने रद्द किया ओलंपिक कोटा

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) की यह प्रतियोगिता गुरूवार से दिल्ली के डा. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी है. इससे 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए 16 कोटा हासिल किये जा सकते थे, जिसे ISSF ने अब रद्द कर दिया गया है।

You May Also Like

About the Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *